Published On: Mon, Feb 4th, 2013

अंतराष्ट्रीय हिंदी कहानी प्रतियोगिता 2012 में भोपाल की अंकिता को मिला 7 वां स्थान

Free Newsletter Sign up, Enter your email address:


Ankita Jain - Dekho Bhopal Newsविश्व हिंदी सचिवालय, मॉरिशस द्वारा 2012 में आयोजित अंतराष्ट्रीय हिंदी कहानी प्रतियोगिता में भोपाल की अंकिता जैन की कहानी “प्रायश्चित” को 7 वां प्राप्त हुआ है।

अंतराष्ट्रीय हिंदी कहानी प्रतियोगिता जो के विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरिशस द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। जिसमे पूरी विश्व से हज़ारों हिंदी के लेखक हिस्सा लेते हैं। वर्ष 2012 में इस प्रतियोगिता में अंकिता ने अपनी कहानी “प्रायश्चित” भेजी थी जो की एक गरीब महत्त्वाकांक्षी लड़की और उसकी परिस्थितियों पर आधारित थी। इस कहानी को विश्व हिंदी सचिवालय द्वारा अंतराष्ट्रीय हिंदी कहानी प्रतियोगिता में 7 वां स्थान दिया गया हैं।

इतना ही नहीं जब पुरुस्कार रूपी इमानी राशि 100 डॉलर का ड्राफ्ट (भारतीय मुद्रा) में एक घोषणा पत्र के साथ अंकिता को उनके घर पर डाक द्वारा प्राप्त हुआ तो पहले तो उनको यकीन नहीं हुआ के उनकी कहानी को पुरे विश्व से आई कहानियों में 7 वां स्थान मिला है।

उल्लेखनीय हैं के अंकिता जैन द्वारा लिखा गया गीत पहले भी मुंबई 143 फ़्लैश मोब जो के भारत का सब से बड़ा फ़्लैश मोब था में धूम मचा चूका है। अंकिता जो की ऍम टेक है और रिसर्च असोसिएट तथा सहायक प्रोफेसर भी रह चुकी है और भोपाल से एक हिंदी मासिक पत्रिका भी प्रकाशित करती है। गुना में पली बढ़ी अंकिता अब भोपाल में रहती है और अपनी लेखनी को पूरा समय देती है | अंकिता जो की बॉलीवुड फिल्म राइटर्स एसोसिएशन की सदस्य भी है | अपनी इस सफलता से बहुत खुश है तथा इस सफलता को अपने लक्ष्य की पहली सीढ़ी मानते हुए इसका श्रेय अपने माता-पिता श्री महेंद्र जैन एवं श्री मति शकुन जैन, अपनी छोटी बहन कृतिका जैन और अपने कुछ खास दोस्तों को देती है |

comments

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Advertisment





Get Adobe Flash player

अंतराष्ट्रीय हिंदी कहानी प्रतियोगिता 2012 में भोपाल की अंकिता को मिला 7 वां स्थान