proposal

आखिर लड़के पहले क्यों कहते हैं ‘आई लव यू’

proposalअक्सर प्रेम के इजहार की उम्मीद केवल पुरूषों से ही क्यों की जाती है? इस बारे में क्या कभी आपने सोचा है? अब आप कहेंगे कि इस के पीछे कारण है कि लड़कियों से शर्म और संकोच की उम्मीद की जाती है। इसलिए वो पहले अपनी बात नहीं कह पाती है।

लेकिन वैज्ञानिकों की रिसर्च कुछ और कहती है। डेली मेल की खबर के मुताबिक पेन्सिलवानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, यौन जरूरतों को पूरा करने वाली कोई भी रणनीति पुरूषों के लिए लाभकारी है और इसमें प्रेम की घोषणा भी शामिल है। इसलिए पुरूष पहले अपने दिल की बात कह देते हैं। वो किसी से प्यार करते हैं, उन्हें कोई पसंद आने लगा है इस बारे में उन्हें पहले से पता चल जाता है।

इस रिसर्च तक पहुंचने के लिए करीब 171 जवां युवक-युवतियों से बातचीत की गई जिनकी उम्र 25 साल से कम थी। जिसमें 87 फीसदी लोगों का कहना था कि वे मानते हैं कि पहले महिलाएं इश्क में पड़ती हैं क्योंकि वो दिमाग से ज्यादा दिल से सोचती है।

लेकिन पुरूष अपने दिल की बात पहले कह देते हैं क्योंकि वो तड़प और दर्द बर्दाश्त नहीं कर पाते हें। युवकों का कहना था कि उन्हें यह समझने में महज चंद सप्ताह लगे कि वे प्यार में फंस गए है जबकि महिलाओं ने कहा कि ऐसा एहसास होने में कुछ महीने लगे। इस रिसर्च में यह भी कहा गया है कि 64 फीसदी पुरूषों ने माना कि पहले उन्होंने ही अपनी प्रेमिका को आई लव यू कहा। जबकि ऐसा कहने वाली महिलाओं का प्रतिशत 18 था।

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>